Sunday, March 22, 2015

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 ए वन में डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के खर्चे को लेकर शुरू हुए बबाल के पीछे मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के लिए राजीव मित्तल की उम्मीदवारी के अभियान पर प्रतिकूल असर डालने और उनके अभियान को नुकसान पहुँचाने का उद्देश्य तो कहीं नहीं है ?

नई दिल्ली । राजीव मित्तल अपने गवर्नर-काल की डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के उम्मीदवार बीएम शर्मा के खर्चे पर मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन की अपनी उम्मीदवारी का प्रमोशन करने के आरोप के घेरे में आ फँसे हैं । डिस्ट्रिक्ट में लोगों के बीच यह आवाज उठी है, जो कई मौकों पर सुनी गई है कि डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस को राजीव मित्तल ने चूँकि मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद की अपनी उम्मीदवारी के प्रमोशन के लिहाज से डिजाइन और आयोजित किया, इसलिए उसमें हुए खर्चे को भी उन्हें शेयर करना चाहिए । उल्लेखनीय है कि डिस्ट्रिक्ट 321 ए वन में पिछले कुछ वर्षों से यह एक अलिखित नियम बना हुआ है कि डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस का खर्चा सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के उम्मीदवार के जिम्मे रहता है । इसी अलिखित नियम के चलते इस वर्ष की ड्रिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस का खर्च इस वर्ष सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के उम्मीदवार बीएम शर्मा के जिम्मे था । बीएम शर्मा इस खर्च को वहन करने के लिए तैयार थे और उन्होंने वह किया भी । समस्या लेकिन इस कारण से पैदा हुई कि बीएम शर्मा ने जितने खर्च की उम्मीद की थी, या हिसाब लगाया था - वास्तव में खर्चा उससे कहीं ज्यादा हुआ । माना/समझा यह गया कि यह खर्चा इसलिए ज्यादा हुआ, क्योंकि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में राजीव मित्तल ने अपने गवर्नर-काल की इस डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस को मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद की अपनी उम्मीदवारी के प्रमोशन के रूप में डिजाइन और आयोजित किया ।
राजीव मित्तल ने मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के उम्मीदवार के रूप में मल्टीपल के नेता लोगों को अपना जलवा दिखाने के उद्देश्य से अपने गवर्नर-काल की डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस को डिजाइन किया तथा मल्टीपल के तमाम बड़े नेताओं की उपस्थिति को संभव करने का प्रयास किया । इंटरनेशनल प्रेसीडेंट जोए प्रेस्टन की उपस्थिति के चलते राजीव मित्तल के लिए मल्टीपल के नेताओं को अपने इस 'शो' तक खींच लाना आसान तो हुआ, लेकिन उनकी इस कवायद ने डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस का खर्चा खासा बढ़ा दिया । इसका बोझ बीएम शर्मा की जेब पर पड़ा । बीएम शर्मा ने हालाँकि खर्चे को लेकर अपनी तरफ से कोई शिकायत नहीं की है, लेकिन डिस्ट्रिक्ट में कुछेक लोग जिस तरह उनके साथ हमदर्दी दिखाते हुए राजीव मित्तल से डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के खर्चे में कंट्रीब्यूट करने की माँग कर रहे हैं, उससे लग रहा है कि अपने नजदीकियों के बीच उन्होंने शायद खर्चे को लेकर रोना रोया होगा । डिस्ट्रिक्ट में कुछेक लोगों को यद्यपि यह भी लगता है कि हो सकता है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर राजीव मित्तल से किसी तरह की खुन्नस रखने वाले लोग बीएम शर्मा के साथ हमदर्दी दिखाने की आड़ में अपनी भड़ास निकाल रहे हों ।
राजीव मित्तल से डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के खर्चे में कंट्रीब्यूट करने की माँग करने वाले लोगों का 'टारगेट' चाहें जो हो, दूसरे कई लोगों को भी लगता है और वह कहते भी हैं कि डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस को राजीव मित्तल ने जब मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद की अपनी उम्मीदवारी के प्रमोशन के लिए इस्तेमाल किया है - और उसके कारण डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के आयोजन में खर्चा ज्यादा हुआ है, तो ज्यादा हुआ खर्चा राजीव मित्तल को वहन करना ही चाहिए । इस तरह की बातों ने राजीव मित्तल के सहयोगियों व समर्थकों को परेशान किया हुआ है । उन्हें डर हुआ है कि इस तरह की बातें मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के लिए राजीव मित्तल की उम्मीदवारी के अभियान पर प्रतिकूल असर डालेंगी और उनके अभियान को नुकसान पहुँचाने का काम करेंगी । डिस्ट्रिक्ट में राजीव मित्तल के सहयोगियों व समर्थकों को यह आशंका भी है कि इस तरह की बातों के पीछे कहीं मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के लिए राजीव मित्तल की उम्मीदवारी को नुकसान पहुँचाने का उद्देश्य ही तो नहीं है ? डिस्ट्रिक्ट के दूसरे लोगों के बीच भी यही सवाल चर्चा में है कि मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के चुनाव में राजीव मित्तल को उनके अपने ही डिस्ट्रिक्ट में फँसाने/घेरने का लक्ष्य लेकर ही तो इस तरह की बातें नहीं हो रही हैं कहीं ?
यदि सचमुच ऐसा है, तो मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के चुनाव में अच्छी पटाखेबाजी होने का अनुमान लगाया जा रहा है ।